अक्सर आपने लोगों को पैदल चलते देखा होगा और पैदल चलने के फायदों के बारे में भी सुना होगा. लेकिन वॉक करने के कुछ ऐसे फायदे भी हैं जिसे जानकर आप भी रोजाना पैदल चलने लगेंगे.

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जानिए खाने बाद टहलने के फायदे, वजन और शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल


हमेशा फिट रहने के लिए खाना खाने के बाद कम से कम 15 मिनट जरूर चलना चाहिए. इससे आप वजन भी कम होगा और बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

अक्सर आपने लोगों को पैदल चलते देखा होगा और पैदल चलने के फायदों के बारे में भी सुना होगा. लेकिन वॉक करने के कुछ ऐसे फायदे भी हैं जिसे जानकर आप भी रोजाना पैदल चलने लगेंगे.

अक्सर लोगों में खाना खाते ही लेटने की आदत होती है. लेकिन क्या आपको पता है इस आदत की वजह से आप अपने शरीर में कई बीमारियों को न्योता दे रहे हैं. शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी खाना जितना जरूरी है उतना ही उस खाने का पूरे शरीर में पहुंचना जरुरी है. इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने की सलाह दी जाती है.

इससे आपका पाचन तंत्र सही से काम करता है. इसके अलावा रोज खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट टहलने के बहुत सारे फायदे हैं. अगर आप इस वक्त घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आप अपने घर के अंदर, बालकनी या छत पर भी टहल सकते हैं. हर रोज इस रूटीन को फॉलो करने से आपका वजन कंट्रोल रहता है. आइये जानते हैं खाना खाने के बाद टहलने के क्या हैं फायदे और कितनी देर टहलना चाहिए.

चयापचय की क्रिया तेज करे

रात को खाने के बाद टहलने से पाचन तेज गति से होता है, जिससे कब्ज की शिकायत नहीं होती है। भोजन के बाद पाचन की अगली प्रक्रिया चयापचय होती है। मेटाबॉलिज्म में शरीर भोजन के टूटे हुए अणुओं को और ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

इस क्रिया में एक बहुत ही जटिल जैव रासायनिक प्रक्रिया शामिल होती है, जिसके द्वारा शरीर में विभिन्न जीवों द्वारा कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के रूप में हमारे भोजन और ऑक्सीजन में कैलोरी जारी की जाती है। खाने के बाद टहलना पाचन को तेज करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

नींद आती है अच्छी

रात में सुकून से सोने के लिए डिनर के बाद टहलनें जरूर जाएं। कई बार तनाव के साथ आप सोते हैं। काम या निजी जीवन की परेशानियां आपको शांतिपूर्ण तरीके से सोने नहीं देती है। रात के खाने के बाद टहलने से तनाव का स्तर कम होता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। यह दोनों अच्छी रात की नींद के लिए महत्वपूर्ण है।

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे


1 खाना खाने के बाद उसे पचाने की क्रिया काफी धीमी होती है. लेकिन रोज खाने के बाद टहलने से पाचन क्रिया तेज हो जाती है और खाना जल्दी पच जाता है.
2 खाना खाने के बाद रोजाना करीब 20 से 30 मिनट टहलने के वजन कम होता है. पतला होने का ये सबसे आसान तरीका है.
3 खाने के बाद टहलने से कब्ज, गैस और पेट की समस्याएं नहीं होती. इसके अलावा टहलने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है.
4 कई बार लोगों को किसी तनाव की वजह से रात को नींद नहीं आती, लेकिन खाना खाने के बाद टहलने से तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है.
5 भोजन के बाद टहलने से हमारा शरीर का हर अंग और मासपेशियां ठीक से काम करती हैं इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से काम करता है.
6 टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को भी खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड शुगर कम होता है.



कितनी देर टहलना जरूरी ?

खाना खाने के बाद रोजाना आपको कम से कम 15-20 मिनट टहलना चाहिए. अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप समय बढ़ा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें आपको भोजन करने के एक घंटे के अंदर ही टहलना है. आप घर के अंदर या बाहर कहीं भी टहल सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन में हो सुधार


शरीर के हर अंग और मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन की आवश्यकता होती है। यदि रक्त संचार एक मिनट के लिए भी अवरुद्ध हो जाता है, तो यह शरीर के संबंधित सभी अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। रात का खाना खाने के बाद 15 मिनट टहलने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त संचार बढ़ता है।

वजन होता है कम

वजन कम करने के लिए खाना खाने के बाद पैदल चलना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। वजन कम करने के लिए आप घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। आप चाहें तो पैदल चलकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। खाने के बाद पैदल चलना कैलोरी जलाने में मदद करता है। रक्त प्रवाह को प्राप्त करने, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने और एक स्वस्थ जीवनशैली जीने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

कौन सी बातों का रखें ख्याल

खाने के बाद टहलते वक्त आपको कुछ बातों का ख्याल रखना है जैसे आपको सिर्फ चलना है और वो भी धीमी गति से. अगर आप तेज वॉक करेंगे तो इससे आपका डाइजेशन सिस्टम बिगड़ सकता है. आपको खाने के बाद कोई हार्ड एक्सरसाइज भी नहीं करनी. अगर आपको जल्दी ही वजन कम करना है तो सिर्फ वॉक ही काफी नहीं है इसके लिए आपको अपनी डाइट का भी ध्यान रखना होगा.

ऐसी भोजन खाना होगा जिससे आपका वजन कम हो सके. साथ ही वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है. लेकिन फिटनेस के लिए खाने के बाद वॉक करना काफी है. कोशिश करें हफ्ते कम से कम पांच बार 30 मिनट तक टहलने की. ऐसा करने से आप हमेशा फिट रहेंगे.

एक संकल्प हमारा और आपका

भारत विश्व के पाँच शीर्ष पर्यटक स्थलों में से एक है। भारत के बारे में जितना भी कहा जाए उतना ही कम है। उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक इसकी खूबसूरती की कहीं कोई मिसाल नहीं है। इसीलिए यहां आने वाले सैलानी भारत को अपने दिलों दिमाग में बसा लेते हैं। भारत में अनगिनत ऐसी जगह हैं जहां पर प्रकृति ने अपनी बेहतरीन छटा को खूब बिखेरा है फिर चाहे वो ऊंची चोटियों पर मौजूद चर्च हो या फिर घाटी में बने चाय के बागान या फिर खूबसूरत हरी भरी वादियां सभी को देखकर दिल एक बार मचल ही जाता है। भारत की इन्हीं धरोहरों पर तो आखिर कहा जाता है-अतुल्य भारत....।

India is one of the top five tourist destinations in the world. What is said about India is as low as it is. There is no such example of beauty from north to south and east to west. That is why the visitors who come here sit in their hearts in India. There are innumerable places in India where nature has spread its best shade, whether it is a church on high peaks or a tea plantation planted in the valley or a beautiful green pledge, seeing everyone, the heart is once crushed . The same is said to be on India's heritage - Incredible India ...!