जीवन में सफलता का रहस्य है आत्मविश्वास Confidence is the secret of success in life

Spread the love

अपने अंदर का विश्वास ही किसी व्यक्ति के लिए सफलता का मार्ग खोलता है। “जीवन में सफलता का रहस्य है आत्मविश्वास।”

अपने अंदर का विश्वास ही किसी व्यक्ति के लिए सफलता का मार्ग खोलता है। अगर आपके पास सारा संसाधन, क्षमता, योग्यता आदि हो लेकिन उसके ऊपर आपका विश्वास नहीं हो, तो सफलता आपसे उतनी ही दूर है, जितनी दूर समुद्र के किनारे बैठे व्यक्ति से मीठा पानी।

“जीवन में सफलता का रहस्य है आत्मविश्वास।” यदि मनुष्य कितनी भी मेहनत कर ले, परंतु उसे अपने पर भरोसा नहीं है तो वह सफल नहीं हो सकता। अपने पर जिसे विश्वास रहता है उसे अंदर से ही अलौकिक शक्ति का बल मिलता है।

जन्म से ही कोई महान अथवा गुणवान पैदा नहीं होता, लेकिन दृढ़तापूर्वक अभ्यास से हरेक अपने में गुण पैदा कर सकता है। बहुत से विचारक ऐसे हुए हैं जिन्हें बचपन में बहुत डर लगता था, परंतु अच्छे संगत विचार वालों से उनमें आत्मविश्वास जगा और वे ऐसे निडर बने कि दुनिया की कोई ताकत उन्हें नहीं डरा सकी।

हालांकि, हर तरह के अभावों के बावजूद अगर किसी व्यक्ति के अंदर अपने को साबित करने का विश्वास है, यानी वह आत्मविश्वास से लबरेज है, तो उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। आत्मविश्वास एक ऐसा मंत्र है, जिसके आगे सारे संकट दूर हो जाते हैं।

दृढ़ इच्छाशक्ति वाले के सामने मुसीबतों का पहाड़ भी सपाट मैदान की तरह बन जाते हैं और जिनके पास इसकी कमी होती है वह छोटी-मोटी समस्याओं से भी इतने घबरा जाते हैं कि उससे बचने के उपाय ढूंढ़ते-ढूंढ़ते खुद ही अपने आस पास के लोगों के लिए मुसीबत बन जाते हैं।

इतिहास गवाह है कि कई लोगों ने केवल अपने आंतरिक ताकत के बल पर ही साम्राज्य कायम किया, नहीं तो एक सामान्य से मुखिया के घर में पैदा हुआ चंद्रगुप्त मौर्य कभी सम्राट नहीं बनता।

अपने आत्मविश्वास को दोबारा मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है छोटे-छोटे लक्ष्यों को तय करना और उन्हें हासिल करते जाना। खासकर उन छोटे-छोटे लक्ष्यों को चुनें जो आपको लगता है आप पूरा कर सकते हैं। यह इसलिए ज़रूरी है क्योंकि छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करते जाने से ही बड़ा लक्ष्य पूर्ण होता है और इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

इससे सिद्ध होता है कि प्रत्येक कार्य को पूर्ण रूप और भली प्रकार से करने के लिए आत्मविश्वास होना अत्यंत आवश्यक है। आत्मविश्वास के सहारे ही आप अपने मंजिल पर पहुँच सकते हैं,क्योंकि आत्मविश्वास के द्वारा आपकी कार्य- संपादन की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021 FunToo.in - सकारात्मक मानसिकता के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण है। व्हाट्सप्प और फेसबुक के लिए ग्रीटिंग्स कार्ड और दैनिक शुभकामनायें ....Get more Entertainment and Fun with Latest Update - WordPress Theme by WPEnjoy