Devender Kumar : 🪔🪔 हमारी कामना है दीपावली के दिए के प्रकाश की तरह आपके जीवन में खुशियों का प्रकाश हो

Spread the love

We wish that like the light of the lamp of Deepawali, there should be a light of happiness in your life.

🪔🪔 हमारी कामना है 🪔🪔
दीपावली के दिए के प्रकाश की तरह
आपके जीवन में खुशियों का प्रकाश हो

माता लक्ष्मी जी की कृपा से
आप सभी को सुख-समृद्धि की सहज प्राप्ति हो

आप सभी को
दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं

🪔💐🎁💥💫✨🌟🪄🎊🎉🛍️🎁🪔

दीपावली में खुशनुमा सकारात्मक माहौल कैसे बनाये

how to create a happy and positive atmosphere in diwali

जीते जी जिनके तथाकथित अपने उन्हें अनाथाश्रम वृद्धाश्रम में छोड़ गये हैं

आपके परिवार में भीतर या उसके आसपास तो ऐसे कम से कम एक-दो अपने अथवा परिचित तो होंगे ही (अर्थात् परिवार के साथ होना आपके लिये जरुरी है ही नहीं.

आपके परिवार के लिये भी नहीं आवश्यक). आप तो उन अनाथों या वृद्धों के साथ तोरण-द्वार सजायें, पुष्प-मालिकाओं ने उनकी उजड़ी ज़िन्दगानी सँवारें जिन्हें उनके अपने जान-बूझकर छोड़ गये हैं अथवा किसी दुर्घटनावश उनके परिजनों से उनका वियोग हो गया है।

इस दीपावली बस अड्डों व रेल्वे स्टेशन्स इत्यादि जाकर ज़रूरतमंदों को तलाशे जिनके सूने जीवन में आपके दिये कपड़ों व मिठाइयों से सुख के कुछ पुष्पों की सुगंध प्रसारित होगी।

पशु-पक्षी व पेड़-पौधे तो परमात्मा के प्रत्यक्ष अंश होते हैं जिन्हें दीपावली में और अधिक विशेष देखरेख की आवश्यकता होती है क्योंकि जल, भूमि व वायु के प्रदूषण सहित उन्हें ध्वनि-प्रदूषण से भी जूझना पड़ता है एवं उनके खाने-पानी की व्यवस्था करने वाले भी अपने-अपने जन्मक्षेत्र व मायके भाग चुके होते हैं। इन्हें खोज-खोजकर अपना उत्तरदायित्व निभायें, तार व कीलें पेड़ों से निकालें.

जीवनभर जाने कितने आम्रवृक्षों के पत्ते तोड़े होंगे, अब की बार कम से कम पाँच पेड़ लगाकर आजीवन उनकी रक्षा का संकल्प धारण करें. घायल पशुओं का उपचार करायें, ढूँढने पर भी घायल पशु-पक्षी न दिखें तो भी स्थानीय या सुदूर ग्रामीण अँचलों वाली गौशाला जाकर साधारण सेवा कार्य करें अथवा भूख-प्यास से भटकते अन्य पशुओं को भोजन-पान कराते रहें, उनके आसपास सफाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021 FunToo.in - सकारात्मक मानसिकता के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण है। व्हाट्सप्प और फेसबुक के लिए ग्रीटिंग्स कार्ड और दैनिक शुभकामनायें ....Get more Entertainment and Fun with Latest Update - WordPress Theme by WPEnjoy