अवसर को पहचानना सीखिए। आयी हुयी हर मुसीबत में सकारात्मक सोच से बाहर निकालने का रास्ता ढूँढना चाहिए

Spread the love

Learn to recognize the opportunity. In every trouble that comes, one should find a way out of positive thinking.

सभी के जीवन में एक या दो अवसर (opportunity) ऐसे जरूर आते हैं जो हमारी जिंदगी को बदल सकते और एक बड़ा सकारात्मक बदलाव (Large positive change) ला सकते हैं। जरूरत केवल उस अवसर (Chance) को पहचानने की है।

अवसर और सूर्योदय में एक ही समानता है, देर करने वाले इन्हे खो देते हैं

Opportunity and sunrise have only one in common, the late ones lose them

अवसर की प्रतीक्षा में मत बैठो, आज का अवसर ही सर्वोत्तम है

Don’t sit waiting for opportunity

Today’s opportunity is the best …

आयी हुयी हर तकलीफ या मुश्किल situation को पकड़ के रोते नहीं बैठ। हमे खुद पर आयी हुयी हर मुसीबत में सकारात्मक सोच से बाहर निकालने का रास्ता ढूँढना चाहिए।

हम जीवन में एक ही जगह पर रूककर किसी मुश्किल से हार मानकर कभी आगे नहीं बढ़ सकते। जीवन में मुश्किलों से डरने की बजाये उनका सामना कर के एक-एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश करे। तभी यह कहानी सही मायने में सफल होगी।

जो व्यक्ति जीवन में आये ऐसे अवसरों को पहचान लेता है, वह सफलता (Success) प्राप्त कर लेता है।

लेकिन जो व्यक्ति ऐसे अवसरों को अपनी जिंदगी से ऐसे ही जाने देता है या वह उस अवसर को पहचान नहीं पाता तो सफलता ऐसे व्यक्ति के दरवाजे को खटखटाकर चली जाती है।

यहाँ यह बात भी समझ लेने की है कि जीवन में आए हुए किसी अवसर को हम भाग्य (Luck) नहीं मान सकते। आया हुआ एक अच्छा अवसर (Good opportunity) हमारे ही किसी कर्म का परिणाम होता है।

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ऐसा एक अवसर जरूर आता है जो उसे सफलता के शिखर (Top of success) तक ले जाता है।

अतः अवसर को पहचानना सीखिए। अवसर बहुत मूल्यवान होता है। (Learn how to identify opportunities. Opportunity is very valuable.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2021 FunToo.in - सकारात्मक मानसिकता के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण है। व्हाट्सप्प और फेसबुक के लिए ग्रीटिंग्स कार्ड और दैनिक शुभकामनायें ....Get more Entertainment and Fun with Latest Update - WordPress Theme by WPEnjoy