तारीफ करना सीखें, लाइफ बदलेगी . Learn to appreciate, life will change

Spread the love

किसी के लिए अच्छा करेंगे तो आपके साथ भी अच्छा होगा। अगर कोई नेगेटिव करे तो उसे भी आप अपनी पॉजिटिविटी से बदलें। किसी से भी बदले की भावना न रखें, आप किसी को कुछ देने में सक्षम हैं तो दिल खोलकर दीजिए। लेकिन कभी दिल पर बोझ रखकर किसी के लिए कुछ न करें और न ये उम्मीद रखें कि आपको भी उसके बदले कुछ मिलेगा। इसी से आप एक अच्छी पहल कर पाएंगे और साथ ही एक अच्छे इंसान भी कहलाएंगे। ये एक बेहतर जीवन के लिए ऐसी मूलभूत बातें हैं जिनसे आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं और एक बेहतर इंसान बन सकते हैं।

किसी की तारीफ करने के लिए जिगर चाहिए।
बुराई तो बिना हुनर के किसी की भी की जा सकती है।

It takes a liver to praise someone.
Evil can be done to anyone without skill.

मल्टी लैंग्वेज दिलाएगी आपको सफलता

एक बिल्ली अपने बच्चे के साथ जा रही थी। तभी उसके पीछे एक कुत्ता पड़ गया। करीब पांच मिनट पूरी ताकत से भागने के बाद बिल्ली अपने बच्चे से बोली- ऐसे कब तक भागें। और दोनों रुक गए। दोनों को रुकता देख कुत्ते को बैकफुट पर आना पड़ा।

दो कहानियां और मैनेजमेंट फंडा

अक्सर पैरेंट्स मुझसे कहते हैं कि हमारे बच्चे बात नहीं मानते। इस बारे में मेरा कहना है कि यदि बच्चों को लॉजिक के साथ समझाया जाए, तो वो अवश्य ही आपकी बात पर अमल करेंगे। मैं अपने घर का उदाहरण देता हूं। मेरी बेटी को कुरकुरे बहुत पसंद है। एक दिन उसने मुझसे कहा पापा मुझे कुरकुरे खाने हैं। मैंने उसे कुरकुरे के कई पैकेट लाकर दिए। उसने एक दिन में करीब 15 पैकेट कुरकुरे खाए। फिर मैंने गूगल पर सर्च किया कि कुरकुरे में क्या होता है और इसे खाने से क्या हो सकता है। बेटी को बताया कि चेहरे पर पिम्पल्स हो जाएंगे।

लाइफ टाइम खत्म नहीं होंगी ये इंडस्ट्रीज

नेटवर्क हेल्थ केयर- आने वाले समय में इंटेल और सैमसंग जैसी कंपनियां चिप के जरिए आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी।

प्रोवाइड फूड फॉर एव्रीवन- फूड ऐसी इंडस्ट्री है जो हमेशा डिमांड में रहेगी। टेस्टी, हेल्दी और हाइजीन फूड हमेशा पसंद किया जाएगा। इससे जुड़े रहें।

क्लीन वाटर फॉर ऑल- भारत जैसे देश में आज पानी का बिजनेस व्यापक रूप ले चुका है। ये आगे भी दोगुनी तेजी से बढ़ेगा।

पावर- आज पावर जनरेशन के लिए नई-नई तकनीक ईजाद हो रही हैं। बड़ी से बड़ी सेलिब्रिटी इसमें इनवेस्ट कर रही हैं। हर वो घर जहां सूरज की रोशन पहुंचेगी वहां सोलर एनर्जी प्लांट देखने मिलेंगे।

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही… चेंज को समझना और एडॉप्ट करना जरूरी

अपने जीवन में ये दस बातें जरूर अपनाएं, ताकि जीवन में आ सके बदलाव

दूसरों की तारीफ करें:

दूसरों में बुराई देखने से बेहतर है उनकी तारीफ करें। जितने लोगों की तारीफ करेंगे उतने ही दोस्त बनाएंगे।

शांत रहने से बदलेगी सोच:

गुस्सा करने की बजाय शांत रहने की कोशिश करें। शांति से बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है।

जिज्ञासा से बढ़ेगा ज्ञान:

सवाल करिए, जितने ज्यादा सवाल करेंगे उतना ज्यादा नॉलेज बढ़ेगा। पचास साल पहले अगर आपने एबीसीडी पढ़ा था तो उसे गांठ बांधकर मत बैठिए। नया सोचिए।

बनें अच्छे इंसान:

अच्छा इंसान ही दुनिया में आगे बढ़ता है। पैसे कमाने से नाम नहीं कमा सकते। कामयाब बनना है, दुनिया में पहचान बनानी है तो अच्छा इंसान बनो।

बदलाव से पहले खुद को बदलें:

जब तक आप खुद को नहीं बदलेंगे, तब तक समय के साथ आगे नहीं बढ़ पाएंगे। दुनिया, टेक्नोलॉजी, सोच, लेवल आॅफ आइडिएशन तेजी से बदल रहा है। आप भी बदलिए।

बारीकी से देखें:

आॅब्जर्वेशन सटीक होना जरूरी है। जब आप चीजों को बारीकी से देखना, परखना समझ जाएंगे तो बहुत जल्दी सक्सेस होंगे।

पहल की आदत बनाएं:

नई प्लानिंग के साथ काम करें। अगर आप किसी कंपनी के पास बिजनेस प्लान लेकर जाते हैं तो वो ये जानने में इंट्रेस्ट लेगी कि दस रुपए की कमाई में आप उसे कितना परसेंट शेयर देंगे। सौदा उनके फायदे का होगा, तभी आपको काम मिलेगा।

सिद्धांतों से समझौता नहीं:

कभी अपने सिद्धांतों से समझौता मत करना। जिस दिन आप समझौता करने लगेंगे उस दिन आपके अंदर की क्रिएटिविटी मर जाएगी। कुछ नहीं कर पाएंगे।

प्राथमिकता में हो परिवार:

परिवार के बिना इंसान अधूरा है। परिवार की जरूरतों का ध्यान रखें। बीवी, बच्चे, माता-पिता के साथ समय बिताएं। उन्हें खुश रखें। काम पर फोकस करने के चक्कर में परिवार को इग्नोर न करें।

असंभव कुछ भी नहीं:

दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं है। ये बात रघुरामन ने वीडियो से साबित की। वीडियो में उन्होंने अमिताभ बच्चन सहित कई ऐसे रियल लाइफ हीरोज के एग्जांपल दिए जिन्होंने कड़े संघर्ष के बाद आज खुद को नंबर वन पोजिशन पर स्थापित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2022 FunToo.in - सकारात्मक मानसिकता के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण है। व्हाट्सप्प और फेसबुक के लिए ग्रीटिंग्स कार्ड और दैनिक शुभकामनायें ....Get more Entertainment and Fun with Latest Update - WordPress Theme by WPEnjoy